कोई भी नशा मानव जीवन के लिए हानिकारक- राममोहन

उत्तर प्रदेश मैनपुरी स्थानीय समाचार

मैनपुरी। विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर शहर के सुदिती ग्लोबल एकेडमी विश्व नो तंबाकू डे पर आयोजित कार्यक्रम में तंबाकू के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के वारे में जानकारी देकर तंबाकू का सेवन करने के लिए जागरुक करके तंबाकू सेवन न करने की शपथ ली गई।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ प्रधानाचार्य डॉ. राम मोहन ने शिक्षकों एवं कर्मचारियों को तंबाकू प्रयोग न करने व ध्रूमपान न करने की शपथ दिलाते हुये कहा कि किसी भी तरह का नशा एवं धूम्रपान मानव जीवन के लिए बहुत ही हानिकारक है। इनके सेवन से समूची मानव जाति विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित हो जाती है, साथ ही साथ परिवार भी टूट जाते हैं और पारिवारिक जीवन में अर्तकलह का सबसे प्रमुख कारण यह धूम्रपान ही है। आज विश्व में तम्बाकू सेवन करने के कारण ही तरह-तरह के रोग उत्पन्न हो रहे हैं, जिनके परिणाम स्वरूप हंसती-खेलती जिंदगियां असमय ही काल के गाल में समा जाती हैं। कैंसर, एवं टीबी, जैसी प्रमुख घातक बीमारियाँ तम्बाकू जैसे नशीले पदार्थों का प्रयोग करने से ही होती हैं। हमें जीवन में नशीली वस्तुओं के सेवन से स्वयं बचाना चाहिए एवं दूसरों को भी उनसे बचने के लिए सदैव प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने आगे बताया कि यदि आप लोग चाहें तो अपने परिवार में किसी को भी तम्बाकू सेवन करने से रोक सकते हैं। हम सभी का कर्तव्य है कि हम न स्वयं तम्बाकू सेवन करें और नहीं अपने मित्र आदि सगे सम्बन्धियों को करने दें।

इस मौके पर विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन, उप प्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी, अल्का दुबे, डा. ओमेश जादौन, राधारमण तिवारी, अक्षय दीक्षित, आलोक दुबे, तीरथ दीक्षित, हिमांशू, मीनू मिश्रा, शिवम मित्तल, कैलाश सेनापति, ज्ञानेन्द्र चौहान, मंगेश यादव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *