बच्चों तक सही पोषण पहुंचाकर करें मजबूत राष्ट्र का निर्माण- बेबीरानी मौर्या

Health Politics आगरा उत्तर प्रदेश

पंचकुइयां स्थित माथुर वैश्य सेवा सदन में मनाया गया पोषण उत्सव

 

महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री ने बताया जीवन के प्रथम एक हजार दिनों में पोषण का महत्व

 

आगरा।पोषण माह के अंतर्गत बुधवार को पंचकुइयां स्थित माथुर वैश्य सेवा सदन में पोषण उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्य अतिथि महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार मंत्री बेबीरानी मौर्या ने की। उन्होंने इस अवसर पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को गर्भवतियों और बच्चों को पोषण आहार और पोषण के महत्व को पहुंचाने का संदेश दिया।
पोषण उत्सव में मंत्री ने विभाग द्वारा वितरित की जाने वाली सामग्री से बनाई गई विभिन्न व्यंजनों की स्टॉल को देखा। इसके बाद 11 गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की। मंत्री ने अपने हाथों से छह माह की उम्र पूरी कर चुके वीना और कमलेश को खीर खिलाकर अन्नप्राशन किया। इस अवसर पर मंत्री ने दो साल की बच्ची के दूसरे जन्मदिन पर केक कटवाकर उनका जन्मदिवस भी मनाया।
मंत्री ने कहा कि जिस तरह से देश की सीमा पर जवान रक्षा करते हैं, ठीक वैसे ही आंगनवाड़ी कुपोषण से जंग लड़ती हैं। उन्होंने कहा कि जब महिला गर्भवती होती है, तभी से बच्चे के प्रथम एक हजार दिन में पोषण का आंगनवाड़ी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि सभी आंगनवाड़ी विभाग द्वारा दी गई सामग्री को लाभार्थियों तक पहुंचाएं और उन्हें पोषण के महत्व के बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि एक से 30 सितंबर तक पोषण माह में विभिन्न गतिविधियां आयोजित हो रही हैं। इसमें जन-जन तक पोषण के महत्व को पहुंचाएं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी आदीश मिश्रा ने कहा कि सभी आंगनवाड़ी गर्भवतियों को बताएं कि गुड़, चना व हरी सब्जियों का सेवन करें। इससे उनमें आयरन की पूर्ति होती है। उन्होंने कहा कि आंगवाड़ी इस बात का भी ध्यान रखें कि प्रत्येक गर्भवती को 180 दिनों तक आयरन की गोलियां मिले और इसके सेवन को सुनिश्चित करें।
कार्यक्रम में निरोती लाल बौद्ध संस्था द्वारा किशोरी बालिकाओं को सेनेटरी पैड वितरित किए गए।
बाल विकास परियोजना अधिकारी शहरी आरएस यादव ने धन्यवाद ज्ञापन किया। संचालन सीडीपीओ एत्मादपुर अंबुज यादव ने किया। कार्यक्रम में सीडीपीओ शमसाबाद, मुख्य सेविकाएं, 500 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व अन्य मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *