पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों, फर्मों को सरलता से लोन उपलब्ध कराएं बैंकर्स –  सेल्वा कुमारी जे.

अलीगढ़ उत्तर प्रदेश
अलीगढ़। जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में कृषक उत्पादक संगठन (एफ़पीओ) एवं बैंकर्स के साथ समन्वय बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि विभागीय योजनाओं के सफल संचालन में बैंकर्स आनाकानी न करते हुए पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों, फर्मों को सरलता से लोन उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि एफ़पीओ को बीज उत्पादन के लिए ऋण नहीं मिल पाने से सरकार से मिलने वाली सहायता का लाभ स्थानीय किसानों को नहीं मिल पा रहा है। इससे अन्य किसान भी प्रभावित हो रहे हैं।
उपनिदेशक कृषि डॉ0 यशराज सिंह ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर बीज भंडारण गोदाम का निर्माण व बीज संयंत्र की स्थापना किये जाने के सरकार द्वारा निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए केंद्र सरकार कृषि उत्पादन संगठनों को 60 लाख का अनुदान भी दे रही है। परंतु बैंक एफपीओ को लोन देने में आनाकानी कर रहे हैं। परिणाम स्वरूप स्थानीय स्तर पर किसानों को गुणवत्तापरक बीज प्राप्त नहीं हो पा रहा है।
जिलाधिकारी ने लीड बैंक मैनेजर ए0के0 सिंह को निर्देशित किया कि वह शासकीय योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए कृषि उत्पादक संगठनों को ऋण उपलब्ध कराने में उनकी मदद करें। पत्रावलियों में जहां जो भी औपचारिकताओं में कमी है, उनको पूरा कराएं ताकि एफ़पीओ को समय से ऋण प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि भूमि से संबंधित मामलों को संबंधित उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार अपने स्तर से समय से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। किसानों को स्थानीय स्तर पर गुणवत्ता युक्त बीज उपलब्ध कराने के लिए सरकार चाहती है कि ग्राम पंचायत स्तर पर बीज का निर्माण आरम्भ हो, जिससे उत्पादकता में वृद्धि हो।
उपायुक्त उद्योग श्रीनाथ पासवान ने बताया कि जनपद स्तर पर निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जिला निर्यात समिति के सहयोग से कार्ययोजना तैयार की गई है। यदि कोई कृषक उत्पादक संगठन के द्वारा निर्मित उत्पादों का निर्यात करना चाहता है, तो वह जिला कृषि अधिकारी के माध्यम से आवेदन दे सकता है। उन्होंने बताया कि 100 दिन की कार्य योजना में बेरोजगारों को अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है जिसमें अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए बैंकों द्वारा लोन उपलब्ध कराया जाना है। उन्होंने बैंकर्स से आवाहन किया है शासन की मंशा के अनुरूप पात्र व्यक्तियों का चयन कर उनको लोन उपलब्ध कराएं। जिला मजिस्ट्रेट ने विभागीय योजनाओं के सफल संचालन के लिए लोन वितरण में खराब परफॉर्मेंस वाली बैंक की सूची भी उपलब्ध कराने के लिए एलडीएम को निर्देश दिए।
बैठक में जिला कृषि अधिकारी रामप्रवेश, जिला उद्यान अधिकारी धर्मेंद्र कुमार, लीड बैंक मैनेजर एके सिंह, डीडीएम नाबार्ड नितिन कुमार समेत नीरज सारस्वत, बरकत रजा, बबलू शर्मा, भोले शंकर, ए के मिश्रा, अवधेश कुमार, अनिल शर्मा, एससी दीक्षित, रमेश चंद्र, दीपक कुमार, प्रदीप कुमार, नरेश कौशिक, उमाकांत शर्मा, राजीव भारद्वाज, प्रबल प्रताप सिंह, समीर एवं कृषक उत्पादन संगठन के पदाधिकारी एवं अन्य बैंकर्स उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *