झमाझम बारिश से बढ़ रहे बुखार के मरीज

Health उत्तर प्रदेश मैनपुरी

मरीजों की गिर रही प्लेटलेट्स, 25 से 30 मरीजों की प्लेटलेट्स जांच में आ रही कम

मैनपुरी। जिले में पिछले तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश के चलते संक्रामक रोगों ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। खांसी, जुखाम, बुखार से घर-घर चारपाई बिछने लगी है। बही बुखार के मरीजों की प्लेटलेट्स तेजी से गिर रही है। जिला अस्पताल की पैथोलॉजी में भी पहुंचने वाले मरीजों की प्लेटलेट्स कम निकल रही है।
जिले में कई दिनों से लगातार रुक-रुक कर बारिश हो रही है। बारिश के चलते संक्रामक लोगों ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। सीबीसी जांच में प्लेटलेट्स का कम होना कहीं डेंगू की तरफ तो इशारा नहीं कर रहा है। इससे स्वास्थ्य विभाग की भी टेंशन बढ़ गई है। ऐसे मरीज को डेंगू जांच कराने के आदेश भी दिए गए हैं। जिला अस्पताल में बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। पिछले एक सप्ताह में जिला अस्पताल में बुखार के 790 मरीजों की जांच कराई गई। जिसमें 200 से अधिक मरीज ऐसे निकले जिनकी सीबीसी जांच में प्लेटलेट्स कम निकली है। हालांकि जिला अस्पताल के डॉक्टरों का मानना है कि यह लोग वायरल बुखार की चपेट में है। वायरल बुखार में भी तेजी के साथ प्लेटलेट्स गिरती है। जानकारी होने पर सीएमओ डॉ डीपी सिंह ने सीबीसी जांच में प्लेटलेट कम निकलने वाले मरीजों कि डेंगू की जांच कंफर्म जांच कराने के आदेश दिए हैं। जिसके बाद जिला अस्पताल में संदिग्ध मरीजों की डेंगू जांच शुरू हो गई है।

प्लेटलेट्स कम होने का मतलब डेंगू नहीं
जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ .मदन लाल ने बताया कि प्लेटलेट्स कम होने का मतलब केवल डेंगू नहीं है। प्लेटलेट्स डेंगू के साथ ही वायरल , मलेरिया, चिकनगुनिया, किडनी और लिवर फैलियर आदि की स्थिति में भी कम हो सकती है। फिर भी जिन मरीजों की प्लेटलेट्स एक लाख से कम निकल रही है उनकी डेंगू जांच के आदेश दिए गए हैं।

ओपीडी में पहुंचे बुखार के 450 मरीज
जिला अस्पताल में शुक्रवार को ओपीडी में बुखार के ही मरीजों की भीड़ रही। ओपीडी में बुखार के लगभग 450 मरीज पहुंचे। इनमें डेढ़ सौ से अधिक बच्चे थे। जिन्हें बाल रोग विशेषज्ञ कक्ष में उपचार दिया गया। शेष को फिजीशियन कक्ष में उपचार दिया गया। 13 मरीजों को गंभीर हालत में भर्ती कराया गया। 114 मरीजों को बुखार की जांच भी कराई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *