चेहरे के दाग- धब्बों को हटाने के हर एक उपाय करके थक चुकी हैं, तो एक बार जरा इन्हें आजमाकर देखें

Cover Story Health Life Style
हमारे चेहरे की त्वचा शरीर के बाकी हिस्सों से अधिक सेंसिटिव होती है। इसलिए अगर इसका ठीक तरीके से ख्याल ना रखें तो चेहरे पर दाग-धब्बे और झुर्रियां आदि होना लाज़मी है। आमतौर पर चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स व एक्ने आदि के निशान, हार्मोनल बदलाव, छाई व टैनिंग आदि के रूप में दिखाई देते हैं। ठीक इसी तरह अगर त्वचा का सही खयाल ना रखा जाए तो जल्दी झुर्रियां भी पड़ने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए सही तरीके को आजमाएं।
वैसे देखा जाए तो बेदाग और फ्लॉलेस स्किन किसी को अच्छी नहीं लगती। इसके लिए हम बहुत से तरीके भी आजमाते हैं। आप में से बहुत से लोग चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां आदि साफ करने के लिए तरह-तरह के सौंदर्य प्रसाधन, कॉस्मेटिक्स, ब्यूटी क्रीम, ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और अन्य केमिकल प्रोडक्ट्स का भी प्रयोग करते होंगे। लेकिन कभी-कभी हमें इन केमिकल्स से बने उत्पादों के साइड इफेक्ट्स का भी सामना करना पड़ता है।
ऐसे में हमारे पास प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करने से बेहतर विकल्प और कोई भी नहीं है। यदि हम प्राकृतिक और घरेलू चीजों का प्रयोग करें तो यह हमारी स्किन के लिए सुरक्षित भी होता है और किफायती भी। आगे हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जो चेहरे के दाग-धब्बों और झुर्रियों को दूर करने के लिए कारगर और उपयोगी हो सकते हैं।
यहां हम आपको 6 ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे, जो प्राकृतिक रूप से चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियों आदि को दूर करके आपके चेहरे की खोई हुई रौनक लौटा सकते हैं।
1. ताजा दही का लेप ( Fresh Curd ) 
दही में वसा, मलाई आदि के साथ साथ लैक्टिक एसिड भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह सब चेहरे की झुर्रियां दूर करके और नई त्वचा को उभारने और उसे निखारने का काम करती हैं।
उपयोग – इसके लिए कप में आवश्यकतानुसार दही लेकर, चेहरे पर उसका लेप करके 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ पानी से उसे धो कर नरम तौलिए से पोछ लें। थोड़े समय तक ऐसा करते रहने से निश्चित रुप से आपको फर्क महसूस होगा।
2. ऑलिव ऑयल और शहद ( Honey and Olive Oil )
ऑलिव ऑयल यानी जैतून के तेल में पावरफुल एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसके साथ ही शहद भी नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। इसलिए इन दोनों के मिश्रण का लेप त्वचा पर लगाने से न सिर्फ झुर्रियां और दाग आदि दूर होते हैं, बल्कि त्वचा में निखार भी आता है।
उपयोग – इसके लिए ऑलिव ऑयल और शहद को समानुपातिक मात्रा में लेकर इसका मिश्रण तैयार कर लें। फिर उसको चेहरे या त्वचा पर लगाकर 10 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।
3. मेथी का लेप ( Fenugrek Paste )
मेथी सिर्फ एक मसाला नहीं है, बल्कि इसमें डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करने की भी अद्भुत क्षमता होती है। इसलिए अगर आप मेथी के लेप का प्रयोग करेंगे तो निश्चित रुप से यह आपके चेहरे की त्वचा को चार चांद लगा देगा।
उपयोग – इसके लिए एक कप मेथी के बीज को पीस लें। फिर उसे सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। अगली सुबह उठकर ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। आप इसे रात भर इसलिए रख सकते हैं क्योंकि इससे आपके चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा। अगर आप चाहें तो इसे दिन में भी लगा कर दो से तीन घंटे रखकर फिर धो सकते हैं।
4. एलोवेरा और अंडे की सफेदी ( Aloe Vera Gel and Egg White )
एक नेचुरल मॉइस्चराइजर होने के साथ-साथ एलोवेरा जेल में प्राकृतिक रूप से विटामिन ई तत्व मौजूद होता है, जो हमारी त्वचा के लिए अति उपयोगी होता है। साथ ही इसमें मौजूद मैलिक एसिड, त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को दूर करने में सहायक होता है। वहीं अंडे की सफेदी में मौजूद विटामिन ई और एल्बुमिन त्वचा को टाइट करके ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।
उपयोग – इस नुस्खे को तैयार और इस्तेमाल करना भी बहुत हीं आसान है। बस आप एलोवेरा की ताजी पत्तियों को काटकर उसका जेल निकाल लें। फिर एक कच्चे अंडे को तोड़कर, उसकी पीली जर्दी को छांटकर, बचे हुए सफेद हिस्से को एलोवेरा जेल के साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिश्रण को झुर्रियों वाले स्थान, जैसे माथे, चेहरे या गर्दन पर लगाएं।
इसे 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे त्वचा की झुर्रियां तो दूर होंगी हीं, साथ हीं स्किन टाइट होगी और चेहरे पर दमक भी आएगी। इस नुस्खे को हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आपको पहले हफ्ते से ही इसके फायदे महसूस होंगे।
5. नारियल तेल एवं विटामिन ई कैप्सूल ( Coconut Oil and Vitamin E Capsule )
चेहरे के दाग धब्बे दूर करने और गोरापन पाने के लिए आपने बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किया होंगे। लेकिन यह उन केमिकल प्रोडक्ट से कई गुना बेहतर है। जी हाँ, विटामिन ई हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जो आमतौर पर हमें भोजन के माध्यम से प्राप्त होते हैं। लेकिन बाजार में भी विटामिन ई कैप्सूल्स आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। यह ना केवल त्वचा को रिपेयर करके रूखापन दूर करता है, बल्कि दाग धब्बों को मिटाकर चेहरे एवं त्वचा पर निखार भी लाता है।
उपयोग – इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक विटामिन ई कैप्सूल खोलें और उसे नारियल तेल अथवा थोड़े से एलोवेरा जेल में मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रात को सोने से पहले अपने चेहरे, होठों एवं अन्य त्वचा पर लगाएं। लगाने के बाद इसे रात भर के लिए छोड़ दें ताकि यह हमारी त्वचा की सूक्ष्म छिद्रों में समा कर उन्हें रिपेयर कर सके।
अगली सुबह उठकर अपने चेहरे और त्वचा को ताजे पानी से धो लें। कुछ हफ्तों तक इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में निखार और गोरापन आएगा। साथ हीं दाग-धब्बे आदि भी दूर हो जाएंगे।
6. केला, दही और संतरा फेस-पैक ( Banana Curd and Orange Syrup Facepack )
इस नुस्खे के इस्तेमाल से पहले यह जान लेना जरूरी है कि पका केला हमारी त्वचा के लिए आखिर क्यों फायदेमंद होता है। इस संदर्भ में हम आपको बताना चाहेंगे, कि पके हुए केले में पावरफुल मॉइस्चराइजिंग एजेंट्स मौजूद होते हैं, जो हमारी त्वचा की नमी लौटाकर उन्हें मुलायम और कोमल बनाने में मदद करते हैं। इसमें पोटैशियम के साथ-साथ विटामिन ई और विटामिन सी भी प्राकृतिक रूप से मौजूद होते हैं। जो हमारी त्वचा को स्किन एजिंग से बचाते हैं। आगे आप इस नुस्खे को तैयार और उपयोग करने की विधि जानें।
उपयोग – इसके लिए आपको तीन चीजों की जरूरत होगी। पहला है, एक पका हुआ केला, दूसरा है ताजी दही और तीसरा, संतरे का रस। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पके हुए केले को फोर्क या चम्मच की मदद से अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें में एक बड़ा चम्मच ताजा दही मिलाएं और उतनी ही मात्रा में संतरे का रस। फिर इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग आधे से 1 घंटे तक रखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें।
इस तरह इन सभी प्राकृतिक घरेलू नुस्खों के प्रयोग से आप अपनी त्वचा को बेदाग और खूबसूरत बना सकते हैं।
यद्यपि ये घरेलू उपाय प्राकृतिक हैं, किंतु हम इनके आंशिक या पूर्णतया सटीक व प्रभावकारी होने का दावा नहीं करते। अतः इनका प्रयोग विशेषज्ञ की सलाह से आश्वस्त होकर हीं करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *