आगरा कॉलेज में सांस्कृतिक एवं साहित्यिक गतिविधियां “आशाएं-2023” का शुभारम्भ

agra college education Entertainment Life Style SPORTS आगरा आगरा कालेज उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार
एकल अभिनय, माईम व पोस्टर प्रतियोगिता में दिखाया दम।
मोर्निंग सिटी संवाददाता
आगरा। आगरा कॉलेज, आगरा के वार्षिक समारोह आशाएं-2023 का रंगारंग शुभारंभ आज दिनांक 16 जनवरी को आगरा कॉलेज के गंगाधर शास्त्री भवन में डा भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो आशू रानी एवं महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने माँ सरस्वती के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित कर क़िया। इस अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो आशू रानी ने कहा कि सफलताओं का कोई शॉर्टकट नही होता है। विद्यार्थी ईमानदारी व परिश्रम से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य को निर्धारित करना चाहिए और गुरु की दिखाई राह पर आगे बढ़ेंगे तो जीवन में अवश्य ही सफलता पाएंगे। उन्होंने छात्र-छात्राओं की प्रतिभा की भूरि-भूरि प्रशंसा की। प्राचार्य प्रो अनुराग शुक्ला ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने गांधीजी के वर्तमान सदी में भारत की प्रासंगिकता विषय पर भी अपने विचार व्यक्त किए। साहित्यिक एवं सांस्कृतिक समारोह समिति की प्रभारी डॉ क्षमा चतुर्वेदी ने अतिथियों का परिचय दिया।  उद्घाटन कार्यक्रम का संचालन डॉ शेफाली चतुर्वेदी ने किया। प्रथम दिन आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में छात्र-छात्राओं ने अपनी प्रतिभा का दम दिखाया। माईम प्रतियोगिता में निर्भया हत्याकांड पर प्रस्तुति करते हुए संदेश दिया कि इस प्रकार की वीभत्स घटना की पुनरावृत्ति न हो और ऐसे अपराधियों को अविलंब सजा मिले। दूसरे प्रतिभागियों ने संदेश देते हुए पुराने व नए समय की तुलना की और मोबाइल के उपयोग और दुरुपयोग के विषय में बताया। मिमिक्री में छात्र-छात्राओं ने बॉलीवुड के अभिनेताओं और जानवरों की आवाज निकाल कर लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित किया। एकल अभिनय में जोरदार प्रस्तुति करते हुए कलाकारों ने किन्नरों के अस्तित्व को रेखांकित किया। साथ ही उन्होंने बलात्कार पीड़ित युवती के पिता की दयनीय स्थिति का मार्मिक वर्णन भी मंच से किया। सेमिनार में वक्ताओं ने गांधीजी के मूल विचारों से अवगत कराया और बताया कि स्वराज्य की कल्पना को साकार करने के लिए वर्तमान समय में पंचायती राज की व्यवस्था है और हमारे प्रधानमंत्री जी, गांधीजी के स्वच्छता अभियान को मूर्त रूप देने का प्रयत्न कर रहे हैं।
आज की प्रतियोगिताओं के विजेता
एकल अभिनय-
 प्रथम- कृष्णा
द्वितीय-नितेश
तृतीय-आयुषी
मिमिक्री –
प्रथम -कृष्णा
द्वितीय -यतेंद्र
तृतीय- करण
 माइम –
प्रथम- हिमांशु एंड ग्रुप
द्वितीय -हर्ष एंड ग्रुप
तृतीय- अंजली एंड ग्रुप
पोस्टर प्रतियोगिता
विषय: G-20 व आज का विज्ञान
प्रथम – भारती
द्वितीय – अर्चना
तृतीय- पिंकी
चित्रकला प्रतियोगिता
विषय: प्राकृतिक संयोजन
प्रथम – अर्चना
द्वितीय – आरती
तृतीय- रचना
सेमिनार
विषय: गांधीवादी दर्शन 21वीं सदी में आज भी प्रासंगिक
प्रथम – मान्या दक्ष
द्वितीय – पल्लवी शर्मा
तृतीय- पवन बघेल
आज रंगमंच प्रतियोगिताओं  का संचालन डॉ निधि शर्मा ने किया तथा आभार प्रो अमरनाथ के ने किया। सेमिनार का संचालन डॉ शादा जाफरी व आभार- डॉ अल्पना ओझा  ने किया। चित्रकला प्रतियोगिता का संचालन  प्रो इंदू जोशी, प्रो मीना कुमारी सिंह एवं डॉ डीके मौर्य ने किया। विभिन्न प्रतियोगिताओं के निर्णायक मंडल में प्रो राजीव द्विवेदी, प्रो धनंजय सिंह, प्रो रचना सिंह, प्रो संचिता, प्रो मिथिलेश शुक्ला, प्रो बिंदु अवस्थी एवं डा मनोज कुमार ने निर्णय सुनाया। इस अवसर पर  प्रो कल्पना चतुर्वेदी, प्रो अमिता सरकर, प्रो रीता निगम, डॉ संध्या मान, डॉ आशीष तेजस्वी, डॉ सोनल सिंह, गौरव प्रकाश आदि उपस्थित रहे।
मीडिया समन्वयक प्रो अमित अग्रवाल के अनुसार कल दिनांक 17 जनवरी 2023 को आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं में स्वरचित काव्य पाठ है, जिसका विषय “प्रकृति और सौंदर्य” है।  भाषण प्रतियोगिता का विषय है “शहरीकरण के सकारात्मक एवं नकारात्मक पहलू” तथा मौखिक  क्विज प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।  इसी कड़ी में कल क्ले मॉडलिंग, कोलाज और कार्टून प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा। दूसरे दिन के समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व कुलपति प्रो गिरीश चंद्र सक्सेना एवं विशिष्ट अतिथि आरबीएस कॉलेज के प्राचार्य प्रो विजय श्रीवास्तव रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *