मैनपुरी में हो रही अंधाधुंध बिजली कटौती

उत्तर प्रदेश मैनपुरी

मैनपुरी। भीषण गर्मी के बीच बिजली की अंधाधुंध कटौती का सिलसिला गुरुवार को भी जारी रहा। सुबह छह बजे ही बिजली गुल होने से लोगों की नींद टूटी। पसीने में तरबतर लोग बार-बार बिजली जाने के कारण पूरा दिन गर्मी से जूझते रहे। देहात में तो 20 घंटे से भी ज्यादा की कटौती ने हाल बेहाल कर कर दिया। घरों में लोग गर्मी से राहत पाने की कसरत में जुटे रहे तो खेतों में बिजली न आने से सिंचाई का संकट बना रहा।

जनपद में बुधवार की रात और गुरुवार को भी बिजली की आंखमिचौली चलती रही। रात में एक से दो बजे तक कई इलाकों में बिजली गुल होने से लोग सो नहीं सके। सुबह छह बजे फिर बिजली गुल हो गई। इसके बाद दिन भर हर दो घंटे बाद दो घंटे के लिए बिजली बिजली होती रही। भीषण गर्मी में बिजली जाने से लोगों को जबर्दस्त परेशानी का सामना करना पड़ा। कई इलाकों में आपूर्ति के दौरान ट्रिपिंग की समस्या ने मुश्किल पैदा की। ज्यादातर घरों में इंवर्टर भी ठीक से चार्ज नहीं हो रहे हैं, इससे परेशानी और बढ़ गई है।

जागीर खंड में चार घंटे बिजली आपूर्ति
विद्युत वितरण खंड जागीर से लगभग दो सैकडा से अधिक गांवों में बिजली आपूर्ति की जाती है। क्षेत्र में चार दिन से 24 घंटे में केवल तीन से चार घंटे ही आपूर्ति दी जा रही है। बिजली की कमी के चलते किसान अपनी फसलों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं। क्षेत्र में इस समय ज्यादातर खेतों में मूंगफली और मक्का की फसल खड़ी है, परंतु सिंचाई नहीं हो पा रही है।

ग्रामीण अंचलों में बिजली की सप्लाई कम
क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि विद्युत विभाग के जागीर कार्यालय पर तैनात कर्मचारी फोन नहीं उठाते हैं। बिछवां क्षेत्र में सिमरई फीडर से पोषित क्षेत्रों में जबर्दस्त कटौती हो रही है। ग्रामीणों ने बताया कि केवल चार घंटे सप्लाई मिल रही है। वह भी रुक-रुक कर। जबकि सुल्तानगंज फीडर से जुड़े क्षेत्रों में पांच से छह घंटे आपूर्ति मिल रही है। घिरोर कस्बा क्षेत्र में रात में पांच से छह घंटे और दिन में तीन से चार घंटे बिजली मिल रही है। जबकि गांवों में 24 घटे में चार से पांच घंटे बिजली मिल पा रही है। ज्योंती कस्बा में बुधवार रात चार बार एक-एकस घंटे की कटौती हुई। इसके बाद सुबह से शाम तक भी हर एक से दो घंटे बाद आपूर्ति भंग होती रही। रात में बिजली कटौती से लोग सो नहीं पा रहे और दिन में गर्मी और मच्छरों का प्रकोप झेलना पड़ रहा है।

कुरावली में हर घंटे बाद कटौती
कुरावली क्षेत्र में हर एक घंटे बाद बिजली कटौती हो रही है। जबकि गांवों में इससे भी ज्यादा कटौती चल रही है। बरनाहल में करीब 13 घंटे की कटौती हो रही है। गुरुवार को भी सुबह से शाम तक बार-बार बिजली आती-जाती रही। इससे लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। करहल कस्बा व गांवों में तीन से चार घंटे की आपूर्ति मिली। बुधवार रात में हर आधा घंटा बाद, दो घंटे की रोस्टिंग का सिलसिला चला।

रोस्टिंग का हवाला देकर कटौती
दिन में कटौती अलग से हो रही है। किशनी और कुसमरा क्षेत्र में विभाग रोस्टिंग का हवाला देकर अंधाधुंध कटौती कर रहा है। गुरुवार को बमुश्किल छह घंटे ही आपूर्ति मिल सकी। वहीं भोगांव क्षेत्र में 10 से 15 घंटे की कटौती गई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *