इन्सेक्टिसाइड्स (इंडिया) लि. ने निसान कैमिकल कॉरपोरेशन जापान के साथ 2 नए फसलसुरक्षा उत्पाद ‘शिनवा’ और ‘इजुकी’ लॉन्च किये

आगरा उत्तर प्रदेश

आगरा: भारत की प्रमुख फसल सुरक्षा कंपनियों में से एक इन्सेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड (आईआईएल) ने आगरा में निसान केमिकल कारपोरेशन जापान का आधुनिक और अंतरराष्ट्रीय कीटनाशक शिनवा’ और फंफूदीनाशक ‘इजुकी’ जापान के निसान केमिकल कॉरपोरेशन के तकनीकी सहयोग से लांच किया है।

शिनवा एक अत्याधुनिक और अंतर्राष्ट्रीय कीटनाशक है जो विभिन्न प्रकार की फसलों में थ्रिप्स और सुंडी का प्रभावी ढंग से नियंत्रण करता है। शिनवा तुरंत प्रभाव से नॉकडाउन द्वारा बेहतर नियंत्रण प्रदान करता है और यह बाकि कीटनाशकों के मुकाबले लंबे समय तक नियत्रंण देता है। शिनवा आईआईएल के लिए एक शानदार उत्पाद है क्योंकि यह बैंगन, भिंडी, मिर्च, टमाटर, गोभी, और अरहर आदि जैसी विभिन्न फसलों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे आईआईएल के लिए इसे बाजार में उतारना बहुत फायदेमंद होगा।

इन्सेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री राजेश अगवाल जी ने इन दोनों उत्पादों के लांच के मौके पर अपनी राय रखते हुए कहा, ‘हमें आज निसान के 2 उत्पादों ‘शिनवा’ और ‘इजुकी को लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। ये दो उत्पाद भारतीय किसानों के लिए अंतर्राष्ट्रीय उत्पाद देश में लाने के लिए हमारी कंपनी की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। निसान के साथ हमारी साझेदारी 2012 में शुरू हुई थी और हमने अब तक पल्सर, हाकामा, कुनौची और हाचीमैन नाम के 4 उत्पाद लॉन्च किए हैं और आज हमने 2 उत्पाद और लॉन्च करके अपनी साझेदारी में एक नया आयाम जोड़ा है।

इजुकी एक बेहतरीन रोगनिरोधी और उपचारात्मक गुणों वाला एक आधुनिक फंफूदीनाशक है। यह धान में आने वाली ब्लास्ट और शीथ ब्लाइट जैसी बीमारियों से बचाता है। इजुकी पर्यावरण के लिए पूर्णतः सुरक्षित है। इसका प्रयोग बिमारी आने से पहले या प्रारंभिक लक्षण दिखाई देने पर प्रयोग किया जा सकता है।

निसान एग्रो टेक इंडिया प्रा. लि. के मैनेजिंग डायरेक्टर डा. आर. के. यादव ने इस अवसर पर कहा “निसान ‘ किसानों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। शिनवा अपनी विशेष कार्यप्रणाली द्वारा थ्रिप्स और सुंडियों का प्रभावी नियत्रणऔर इजुकी ब्लास्ट और शीथ ब्लाइट रोग का प्रभावी नियंत्रण करता है। हमें पूर्ण विश्वास है कि यह दोनों उत्पाद किस कीडों और बीमारियों से लड़ने में और स्वस्थ फसल पाने में मददगार सिद्ध होगेंr

इन्सेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के वाईस प्रेसिडेंट श्री एम के सिंघल ने कहा, ‘आईआईएल द्वारा लॉन्च किए गए निसानके उत्पादों को उत्तर प्रदेश के बाजार में बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। हमारी टीम ने इन उत्पादों को छोटे और सीमांत किसानो तक पहुंचाने के लिए किसानों के साथ खेतों में बहुत मेहनत की है ताकि उनकी उपज को बढ़ाया जा सके और उन्हें लाभ प जा सके। निसान के अन्य उत्पाद जैसे पल्सर, कुनौची और हाचीमैन को भी बाजार में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।

इन्सेक्टिसाइड्स (इंडिया) लिमिटेड के सीनियर जनरल मैनेजर श्री संजय सिंह ने कहा, ‘शिनवा को ज्यादा और कर तरह के तापमानों में प्रभावी पाया गया है। लगभग 2 घंटे की बारिश (बारिश और अन्य पर्यावरणीय प्रभावों के कारण इसके का गुण) होने पर भी यह पौधों से धुलता नहीं है। यह जल्दी से फसलों की सतह पर अवशोषित हो जाता है, जिससे स्प्रे बारिश होने पर भी इस पर कोई असर नहीं पड़ता है। शिनवा एक तेजी से काम करने वाला कीटनाशक है जो थ्रिप्स और स सफल नियंत्रण करता है।हम आशान्वित हैं कि आज लॉन्च हुए इन दोनों उत्पादों से मध्य प्रदेश के किसान बड़े पैमाने पर लाभान्वित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *