गोवंश पालने के लिए लोगो को प्रेरित करें- सतीश चन्द्र शर्मा

उत्तर प्रदेश मैनपुरी

मैनपुरी। विकास खंड सुल्तानगंज क्षेत्र के गांव अहिरवा स्थित 400 पशु क्षमता की गोशाला का खाद्य एवं रसद तथा नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री सतीश चंद्र शर्मा ने निरीक्षण किया। उन्होंने गो पूजन, पौधरोपण किया और कहा कि गो संरक्षण केंद्रों में उपलब्ध चार गोवंश एक पशुपालक को दिए जा सकते हैं। प्रत्येक गोवंश के भरण-पोषण के लिए 900 रुपये प्रतिमाह की दर से धनराशि भी शासर स्तर से दी जाएगी। गोशालाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए दूध, गोबर, गोमूत्र आदि की बिक्री के भी प्रबंध किए हैं।
अहिरवा के गो संरक्षण केंद्र में 383 गोवंश संरक्षित है जिसमें 119 नर गोवंश, 182 गाय एवं 82 नंदी मौजूद हैं। संरक्षित गोवंश के लिए पर्याप्त मात्रा में भूसे-चारे के साथ-साथ गो संरक्षण केंद्र के लिए आरक्षित भूमि में से 3 हेक्टेयर पर हरे चारे की बुबाई की गई है। गो संरक्षण परिसर में ही बायो गैस आधारित 5 केवीए पावर जनरेट विद बायो गैस प्लांट की स्थापना की गई है। उन्होंने प्रधान, पशु चिकित्साधिकारी, बीडीओ, सचिव से कहा कि गोवंश सहभागिता योजना के तहत गोवंश पालन के लिए लोगों को प्रेरित करें। इस बीच प्रधान कुलदीप यादव ने राज्यमंत्री सहित अन्य पदाधिकारियों का स्वागत भी किया।

ब्लॉक मैनपुरी का भी किया निरीक्षण
राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा ने विकास खंड मैनपुरी का निरीक्षण भी किया। उन्होने कहा कि विकास खंड पर आने वाले शिकायतकर्ताओं के बैठने की व्यवस्था रहे, शिकायतकर्ता से शिकायत प्राप्त होते ही उसका शिकयत पंजिका में अंकन किया जाये और तत्काल सम्बन्धित अधिकारी, कर्मचारी को ससमय शिकायत का गुणवत्ता परक निस्तारण किया जाए। राज्य मंत्री ने मनरेगा सैल में जाकर ग्राम पंचायतों में मनरेगा से संचालित कार्यों की जानकारी भी की। राज्यमंत्री ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा करके निर्देश दिए। इस मौके पर जिलाध्यक्ष प्रदीप चौहान, सीडीओ विनोद कुमार, एडीएम राम जी मिश्र, एसडीएम सदर नवोदिता शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *