मैनपुरी की बेटियां एक बार फिर बेटों से आगे

उत्तर प्रदेश मैनपुरी स्थानीय समाचार

मैनपुरी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा का परिणाम शनिवार को आ गया। जनपद में इस वर्ष 95 परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट के 26791 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी। छात्र-छात्राएं अच्छे नंबर प्राप्त करने को भगवान से प्रार्थना करते रहे। इंटरमीडिएट में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को उनके मेहनत के मुताबिक परिणाम प्राप्त हुआ। जनपद में इंटरमीडिएट में 83.96 प्रतिशत विद्यार्थी सफल रहे। 26,873 ने परीक्षा दी थी। जिसमें से 24,765 उत्तीर्ण हुए।

हाईस्कूल में छात्राओं का दबदबा
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 32771 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए, इनमें 19496 छात्र और 13275 छात्राए शामिल रहे। परीक्षा में 28888 परीक्षार्थियों ने सहभागिता की ,जिसमें से 24936 परीक्षार्थी पास हो गए। इनमें 13950 छात्र और 10886 छात्राएं शामिल हैं। परिणाम फीसद में छात्राएं आगे रहीं, इनका फीसद 90.34 रहा। वहीं, छात्रों का परिणाम 83.40 फीसद रहा। खास बात यह रही कि हाईस्कूल और इंटर के पहले तीन टापर केवल छात्र ही रहे, एक भी छात्रा इस स्थान पर नहीं आ सकी।

इंटर के दस टापरों में जिले से केवल दो छात्राएं
इंटर के संयुक्त दस टापरों में समूचे जिले से केवल दो छात्राएं ही सूची में शामिल हो सकी , इनमें श्री महाराज सिंह इंटर कालेज जोत की मोहिनी और दिहुली के शिक्षा सागर पब्लिक इंटर कालेज की वंदना कुमारी शामिल रही। हाईस्कूल के संयुक्त टाप 10 की सूची में जरूर तीन छात्राएं शामिल रहीं। इनमें जीनियस इंटर कालेज बरनाहल की अनामिका, एमबीआइसी मैनपुरी रोड कुसमरा की तनिस्का और कुरावली के तथागत इंटर कालेज कुरावली की नीरजा वर्मा शामिल हैं।

आदर्श राष्ट्रीय विद्यालय का रहा दबदबा
हाईस्कूल परीक्षा के परिणाम देने में शहर के आदर्श राष्ट्रीय आवासीय इंटर कालेज का दबदबा रहा। यहां पंजीकृत सभी 38 परीक्षार्थी प्रथम श्रेणी में पास हुए हैं, इस उपलब्धि पर कालेज के चेयरममैन डा. अशोक कुमार ने सभी को बधाई दी है। वहीं, शहर के राजकीय इंटर कालेज का मोहम्म्द सहीम दस टापरों में शामिल रहा। इस पर कालेज के प्रधानाचार्य एससी राजपूत ने सहीम को आगे बढ़ने की शुभकामना दी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *