मेयर आगरा नवीन जैन ने मोक्षधाम में हुए विकास कार्यों, नवनिर्मित हाॅल, विद्युत शवदाह गृह का किया लोकार्पण

Politics आगरा उत्तर प्रदेश धार्मिक बीजेपी भाजपा सामाजिक स्थानीय समाचार

आगरा। मंगलवार को महापौर नवीन जैन ने शाहगंज स्थित सत्यवादी राजा हरीश चन्द्र मोक्षधाम (मल्ल का चबूतरा) में हुए विकास कार्यों, नवनिर्मित हाॅल, विद्युत शवदाह गृह का लोकार्पण किया। मोक्षधाम समिति द्वारा महापौर नवीन जैन और मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद आरएसएस के प्रान्त प्रचारक हरीश रौतेला जी का स्वागत अभिनंदन किया गया। इसके बाद उद्बोधन कार्यक्रम हुआ जिसमें सभी अतिथियों ने अपने विचार रखे।

सर्वप्रथम अपना उद्बोधन देते हुए महापौर नवीन जैन ने कहा कि आज से 3 साल पहले इस मोक्षधाम की स्थिति बहुत खराब थी। संघ के पदाधिकारियों और क्षेत्रीय पार्षद के कहने पर उन्होंने जब नगर निगम अधिकारियों को साथ लेकर यहां का निरीक्षण किया था तब आधी से ज्यादा जगह पर गंदगी थी। घरों से निकला कूड़ा-करकट लोग यहां फेंक जाते थे। बीच में से एक बड़ा नाला होकर गुजर रहा था। लाईट न होने की वजह से अंधेरा रहता था जिसका फायदा उठाकर असमाजिक तत्वों का यहां जमावड़ा होने की शिकायत मिलती थी। बदबू इतनी आती थी कि सामान्य तौर पर आप मोक्षधाम में अन्दर प्रवेश नहीं कर सकते थे। मुझे आश्चर्य होता था कि अंतिम संस्कार के दौरान आने वाले लोगों कैसा महसूस करते होंगे।

महापौर ने बताया कि मोक्षधाम की दयनीय स्थिति देखकर उन्होंने निर्णय लिया था कि वह यहां की स्थिति सुधार कर ही रहेंगे और पर्यावरण हित में भी काम करने का प्रयास करेंगे। इसके बाद उन्होंने नगर निगम अधिकारियों को मोक्षधाम जीर्णोद्वार करने के निर्देश दिये थे। महापौर ने जानकारी देते हुए बताया कि मोक्षधाम में लगभग 6 करोड़ के काम हुए हैं जिसमें विद्युत शवदाह गृह, एक बड़े हाॅल, लकड़ी का टाॅल, समाधि स्थल, अंत्येष्टि हेतु दो दुकान और परिसर में इंटरलाॅकिंग टाइल्स से फर्श का निर्माण किया गया है। इसके अलावा पारंपरिक अंत्येष्टि स्थल के जीर्णोद्धार के साथ अस्थि कलश रखने के स्थान का भी निर्माण किया गया है।

मुख्य वक्ता के रूप में उद्बोधन देते हुए आरएसएस के प्रांत प्रचारक हरीश रौतेला जी ने सत्यवादी राजा हरिश्चन्द्र मोक्षधाम के जीर्णोद्धार के लिए महापौर, पार्षदों के साथ ननि अधिकारियों को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि बिना संकल्प के यह काम नहीं हो सकता था। अभी मोक्षधाम में और भी कार्य होने है जिसके सहयोग के लिए समाज को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि जिस तरह महापौर ने जीर्णोद्धार कार्य कराते समय पर्यावरण हितों को भी ध्यान में रखा वह प्रशंसनीय है। अब सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र मोक्षधाम समिति और समाज को इस मोक्षधाम को संवारने और सुचारू रूप से चलाने में अपना सहयोग देना है। तभी हम मृतक के शव का एक आध्यात्मिक माहौल में अंतिम संस्कार कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि किसी नगर निगम द्वारा यह कार्य एक ऐतिहासिक कार्य है। सही मायने में सभी श्मशान घाट और मोक्षधाम को स्वच्छ और सभी सुविधाओं से पूर्ण स्थल बनाये जाना चाहिए।

कैलाश मंदिर मंहत निर्मल गिरी जी ने कहा कि महापौर नवीन जैन ने आगरा में कई एतिहासिक और शानदार कार्य किए है। आज सत्यवादी राजा हरीशचन्द्र मोक्षधाम के जीर्णोद्धार का काम भी उसी सूची में जुड़ गया है। किसी भी को व्यवस्थित तरीके से करना यह महापौर की खूबी है। सुनील विकल ने कहा कि मृतक सेवा सभी समाज सेवा से बढ़कर है। मैं महापौर का धन्यवाद ज्ञापित करता हूं कि उन्होंने न केवल मृतक सेवा के क्षेत्र में भी अदभुत कार्य किया बल्कि विद्युत शवदाह गृह के रूप में आगरा को एक और मोक्षधाम दिया। अब हमें लोगों को विद्युत शवदाह गृह में अंतिम संस्कार कराने के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। ऐसा होने पर हम पर्यावरण संरक्षण में बड़ा योगदान दे सकते हैं। इस मौके पर सह प्रांत प्रचारक कीर्ति, वासुदेव, केशव, अशोक कुलश्रेष्ठ, पंकज खंडेलवाल, राजेंद्र, सचिन, नितिन बहल , शशिकांत गुप्ता, अनुराग शर्मा, मुनीश्वर गुप्ता, कैलाश मंदिर महंत निर्मल गिरी , मणि वाले गुरु, सुभाष ढल, महामंत्री हेमंत भोजवानी और नवीन गौतम, प्रांशु दुबे, युवा मोर्चा अध्यक्ष शैलू पंडित, पार्षद आशीष पाराशर, पार्षद शरद चौहान, पार्षद धीरज कोहली, पार्षद राजेश प्रजापति, पार्षद मोहन शर्मा, पार्षद अनीता खरे, विवेक पाराशर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *