“एक युद्ध, नशे के विरुद्ध” जागरूकता अभियान का आयोजन

उत्तर प्रदेश पुलिस /प्रशासन मैनपुरी

मैनपुरी । 2 अक्टूबर (गांधी जयंती )के अवसर पर एक युद्ध नशे के विरुद्ध जागरूकता अभियान के तहत जिला आबकारी अधिकारी श्री दिनेश कुमार के नेतृत्व में क्रिश्चियन इंटर कॉलेज, चित्रगुप्त इंटर कॉलेज एवं राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज मैनपुरी में विद्यार्थियों को “जीवन के लिए हां नशे के लिए ना”से संबंधित  शपथ दिलाई गई। एवं प्रतिभाशाली छात्रों को पुरस्कार वितरित किए गए।

विदित हो कि नशे की चपेट से कैंसर से लेकर अस्थमा तक अनेक बीमारियां हो जाती हैं, सिर्फ कैंसर से ही प्रतिदिन 2500 मौतें हमारे देश में होती हैं। नशा हमारे जीवन में न सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक एवं नैतिक पतन भी करता है जिला आबकारी अधिकारी दिनेश कुमार के निर्देश पर उच्च शिक्षण संस्थान एवं माध्यमिक, बेसिक तीनों विभागों के 20 विद्यालयों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया एवं लोगों को जागरूक किया गया ।जिला आबकारी अधिकारी द्वारा बच्चों को नशे से मुक्त रहने यह शपथ दिलाते हुए कहा गया के दोनों महापुरुषों द्वारा दिखाये गए मार्ग पर चलने का आह्वान करते हुए कहा कहा कि हमें ऐसे महापुरुषों के कार्यों को स्मरण करते हुए अपने जीवन को उनकी ही भांति देश हित में समर्पित करना चाहिए और अपने देश को पूर्ण रूप से समृद्ध एवं संरक्षित रखने का संकल्प लेना चाहिए। जिस प्रकार बापू जी ने सत्य-अहिंसा के बल पर देश को परतन्त्रता की बेड़ियों से मुक्त कराया और शास्त्री जी ने अपने ज्ञान और विवेक के द्वारा देष को उच्च शिखर पर पहुँचाया, हमें भी तन-मन-धन से अपने देश की सेवा में संलग्न रहना चाहिए। शास्त्री जी की जीवनचर्या के बारे में बताते हुए कहा कि यह एक ऐसे महापुरुष थे जो एक साधारण परिवार के होते हुए भी अपनी कर्तव्यपरायणता एवं देश – सेवा के कारण हमारे देश के प्रधानमंत्री पद पर शोभायमान होकर जीवन पर्यन्त देशोत्थान में लगे रहे।
उक्त जागरूकता अभियान में जिला मध निषेध अधिकारी श्री उपदेश कुमार एवं आबकारी इंस्पेक्टर श्री विनय कुमार सिंह, रामौतार शुक्ला व कुसुमाकर धर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *