पियर एजुकेटर समाज को स्वास्थ्य के प्रति करेंगे जागरुक

Health आगरा उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार
आगरा कॉलेज में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ संपन्न
25 पियर एजुकेटर को दिया गया प्रशिक्षण
आगरा। किशोर स्वास्थ्य व स्वच्छता के प्रति लोगों को अब पियर एजुकेटर जागरूक करेंगे। इसके लिए जनपद में राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। शनिवार को आगरा कॉलेज में 25 पियर एजुकेटर का प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस अवसर पर उन्हें प्रमाण-पत्र भी दिया गया। इसमें पियर एजुकेटरों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। वाद-विवाद प्रतियोगिता और स्वास्थ्य संबंधी फिल्म दिखाई गई।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव :-  ने बताया कि स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जनपद के डिग्री कॉलेजों में एनएसएस के स्वयंसेवकों को स्वास्थ्य के प्रति प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन पियर एजुकेटरों को प्रशिक्षण के बाद मास्टर ट्रेनर बनाया जाएगा। जो अन्य साथियों को भी जागरूक करेंगे। इसके बाद ये लोग अपने आसपास के लोगों को स्वास्थ्य व स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिससे कि आमजन में स्वास्थ्य व स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।
*जिला महिला अस्पताल की अर्श काउंसलर रूबी बघेल* ने बताया कि सिफ्पसा के सहयोग से चलाए जा रहे इस कार्यक्रम के तहत आज 25 मास्टर ट्रेनर तैयार हो गए। इन्हें दो दिनों का प्रशिक्षण दिया गया। रूबी ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित किशोर किशोरियों को किशोरावस्था में होने वाले बदलाव, पोषण, यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, चोट, दुर्घटना, हिंसा, नशाखोरी से बचाव,असंक्रामक रोग, माहवारी स्वच्छता आदि के बारे जानकारी दी गई।
जिला अस्पताल के साथिया केंद्र के अर्श काउंसलर अरविंद कुमार :-  ने बताया कि किशोरावस्था जीवन का एक ऐसा पहलू है जिसमें शारीरिक व भावात्मक परिवर्तन आते हैं। किशोर व किशोरी आसानी से अपनी बात माता पिता या फिर घर में किसी बड़े से बात नहीं कर पाते है। समुदाय में किशोरों तक पहुँचने में किशोर ही हमारी मदद करेंगे। यह चुने हुए किशोर पियर एजुकेटर (साथिया) के नाम से जाने जाएंगे।
पियर एजुकेटर इकरा :-  ने बताया कि उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान स्वास्थ्य संबधी ऐसी जानकारी हासिल की जो हम अपने माता-पिता से नहीं कर पाते थे, जबकि स्वस्थ रहने के लिए ये काफी जरूरी हैं।
पियर एजुकेटर दीपक : ने बताया कि उन्हें स्वास्थ्य व स्वच्छता के बारे में इस प्रशिक्षण के दौरान बताया गया। अब वे अन्य लोगों को इस बारे में जानकारी देंगे। प्रशिक्षण समापन के दौरान आगरा कॉलेज के एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ. आनंद, डॉ. शिव प्रताप, सिफ्पसा से राजेश अग्रवाल, सुमित, अर्श काउंसलर रूबी बघेल, अर्श काउंसलर अरविंद कुमार व 25 पियर एजुकेटर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *