उत्साह के साथ लगवाई एहतियाती डोज

Health आगरा उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार

शुक्रवार को स्वास्थ्य केंद्रों पर 18 से 59 वर्ष के लोगों को लगीमुफ्त एहतियाती डोज

 

लाभार्थियों ने सरकार के फैसले को बताया अच्छा कदम

आगरा। जनपद में शुक्रवार से 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को कोविड वैक्सीन की एहतियाती डोज मुफ्त मेंलगाने का अभियान शुरू किया गया है। अब तक यह निजी केंद्रों पर शुल्क लेकर लगाई जा रही थी। अब 15 जुलाई से 30 सितंबर तक जनपद में सरकारी स्वास्थ्यकेंद्रों पर यह मुफ्त लगाई जाएगी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड टीका की एहतियाती खुराक 59 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए पहले से नि:शुल्क उपलब्ध थी | अब शासन के निर्देश पर जनपद के सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को मुफ्त में एहतियाती डोज लगायी जाएगी | शुक्रवार को जनपद में 1744 लोगों को कोविड वैक्सीन की प्रीकॉशनरी डोज लगाई गई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन ने बताया कि 18 से 59 वर्ष तक वह लोग जिन्हें दूसरी डोज लगवाए हुए छह माह या 26 सप्ताह हो गए हैं, वह अपने जिला अस्पताल, एसएन मेडिकल कॉलेज सहित शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों पर बने टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन लगवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को पहले कोवैक्सीन लगी है उन्हें कोवैक्सीन और जिन्हें कोविशील्ड लगी है उन्हें कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।
एसएन मेडिकल कॉलेज में बने टीकाकरण केंद्र पर एहतियाती डोज लगवाने आए मनीष ने बताया कि उनकी उम्र 53 साल है। उनके एहतियाती डोज नहीं लग पाई थी, अब सरकार द्वारा इसे मुफ्त करने के बाद उन्होंने एहतियाती डोज लगवा ली है। अब वह खुद को कोविड संक्रमण से सुरक्षित महसूस कर रहे हैं।
51 वर्षीय शिव सिंह ने बताया कि एहतियाती डोज को मुफ्त में लगाना सरकार का अच्छा फैसला है। इससे अब 18 से 59 वर्ष तक के लोग भी कोविड संक्रमण से सुरक्षित हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि उन्होंने भी अपने एहतियाती डोज लगवा ली है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिचपुरी में भी 18 से 59 वर्ष तक के लोगों को बूस्टर डोज लगाने का शुभारंभ चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजवीर सिंह ने किया। क्षेत्र में कुल 158561 लोगों को बूस्टर डोज लगाने का लक्ष्य है। इस अवसर पर बीपीएम लोकेंद्र तिवारी, एचवी साधना, डब्लूएचओ से राजेंद्र बरुआ और अनिल मौर्या मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *