नौ जनवरी से मीजल्स-रूबेला के खिलाफ चलेगा विशेष टीकाकरण पखवाड़ा

Health आगरा उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार

जनवरी से मार्च तक बच्चों के लिए चलेगा विशेष टीकाकरण पखवाड़ा

शून्य से  पांच साल तक के 44513 बच्चों को किया जाएगा प्रतिरक्षित

आशा व ब्लॉक स्तरीय अफसरों को दिया जा चुका है प्रशिक्षण

फरहान खान 
मोर्निंग सिटी संवाददाता

आगरा। जनपद में मीजल्स-रूबेला को खत्म करने के लिए जनवरी से विशेष टीकाकरण पखवाड़ा चलेगा। इस दौरान नियमित सत्र भी हमेशा की तरह चलता रहेगा। विशेष टीकाकरण सत्र, नियमित टीकाकरण से अलग दिवसों में आयोजित होंगे।

यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव का

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि जिले में शून्य से  पांच साल तक के 44513 छूटे बच्चों को  प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य तय है। जनपद में 9 से 20 जनवरी तक पहला, 13 से 24 फरवरी तक दूसरा और 13 से 24 मार्च तक तीसरा पखवाड़ा चलेगा। इसके लिए विभागीय तैयारी पूर्ण हो गई है। हाल ही में ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को बुलाकर प्रशिक्षण दिया गया है। साथ ही आशा, आशा संगिनी, एएनएम को भी प्रशिक्षित किया जा चुका है। सीएमओ ने बताया कि टीकाकरण करने का कारण बच्चों को संक्रामक रोग होने की संभावना को कम करना है। इसके अलावा, अधिकांश लोगों के प्रतिरक्षण से समुदाय में संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा कम हो जाता है। इससे व्यक्तियों और समुदाय के स्वास्थ्य की रक्षा होती है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन (डीआईओ) ने बताया कि मीजल्स रूबेला विशेष पखवाड़े में टीकाकरण से पहले शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में पांच साल तक के बच्चों की हेड काउंट सर्वे की सूची तैयार की जा चुकी है। नियमित टीकाकरण में छूटे हुए बच्चों को चिन्हित किया गया है। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी, शहरी मोबिलाइजर, लिंक सर्वर आदि की मदद ली गई । यह सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर घर संख्या और सर्वे की तिथि को भी अंकित किया ।

छूटे बच्चों की रिपोर्ट एएनएम के जरिए नोडल अधिकारी को दी गई । शहर में दूर-दराज के जो भी ऐसे क्षेत्र हैं, जहां से लोग नियमित टीकाकरण कराने के लिए नहीं जाते हैं। उनके लिए विभाग विशेष माइक्रो प्लान तैयार किया गया है। पखवाड़े के दौरान कार्यरत सहयोगी संस्था डब्ल्यूएचओ और यूनिसेफ द्वारा सहयोगात्मक पर्यवेक्षण व मॉनिटरिंग की जाएगी l अपर शोध अधिकारी एस.पी सत्संगी ने बताया कि शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को 11 जानलेवा बीमारियों से बचाव हेतु विशेष टीकाकरण पखवाड़ा चलेगा। लक्षित वर्ग से अपील है कि पखवाड़े के दौरान अपने बच्चों का टीकाकरण करा कर सहयोग प्रदान करें और आम जनमानस को प्रेरित करें जिससे कोई भी बच्चा किसी भी वैक्सीन डोज के टीकाकरण से वंचित न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *