गांव में तालाब की जमीन पर हो रही थी खेती, ब्लॉक की टीम ने जमीन को कराया कबजा मुक्त

आगरा उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार
मोर्निंग सिटी संवाददाता
आगरा/ शमसाबाद । बारिश का मौसम आने से पहले गांव गांव तालाबों की खुदाई कराई जा रही हैं अमृत सरोवर योजना के तहत गांवों के तालाबों का सौंदर्यीकरण प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर बड़ी तेजी से कराया जा रहा है। शमशाबाद ब्लॉक की ग्राम पंचायत में तालाब की जमीन को समतल करके ग्रामीणों द्वारा खेती के उपयोग में लिया जा रहा था, जिसके चलते तालाब का क्षेत्रफल बहुत कम हो गया। ब्लॉक की टीम ने पहुंचकर गांव में बने तालाब की जमीन को कब्जा मुक्त कराया और उस पर अमृत सरोवर योजना के तहत खुदाई प्रारंभ करा दी है।
दरअसल पूरा मामला शमशाबाद ब्लॉक क्षेत्र की ग्राम पंचायत सूरजपुर का है। जहां गांव में बने तालाब पर गांव के कुछ लोगों द्वारा तालाब का समतलीकरण करके उस पर खेती की जा रही थी। आपको बता दें कि इन दिनों ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर योजना के तहत लगातार तालाबों की खुदाई की जा रही है। ब्लॉक की टीम ने पहुंचकर कब्जाई हुई तालाब की जमीन पर पैमाइश करा कर जमीन को कब्जा मुक्त कराया है। साथ ही मनरेगा के तहत लेबल लगाकर अमृत सरोवर योजना के तहत तालाब की खुदाई प्रारंभ करा दी है।
इस संबंध में खंड विकास अधिकारी शमशाबाद भगवान सिंह चौहान ने बताया कि शमशाबाद ब्लॉक में 15 ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। अब तक 8 तालाबों पर कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है, कई ग्राम पंचायतों में तालाबों पर कब्जे हैं। जिन्हें ब्लॉक की टीम पुलिस और प्रशासन की मदद से कब्जा मुक्त करा कर जल्द ही तालाब की खुदाई का कार्य प्रारंभ कराएगी। इसके अलावा मानसून आने से पहले ही तालाबों की खुदाई के कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *