होटल होलीडे इन में दो दिवसीय शिक्षा महोत्सव का आयोजन

education Life Style National आगरा उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार

स्टूडेंट अपने कैरियर से संबंधित समस्याओं का ले सकते है समाधान

मोर्निंग सिटी संवाददाता

आगरा !  12वीं की कक्षा पास करने के बाद अधिकतर युवा वर्ग कंफ्यूज रहता है कि आखिरकार वह क्या करें,किस सब्जेक्ट को चुने जिससे उसका बेहतर भविष्य बन सके। छात्र-छात्राओं की इस कंफ्यूजन को ही दूर करने के लिए होटल होलीडे इन में दो दिवसीय शिक्षा महोत्सव का आयोजन हो रहा है। इस आयोजन में देश भर के टॉप यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधि और कैरियर एक्सपोर्ट्स ने भाग लिया है जो स्टूडेंट की और उनके अभिभावकों की बच्चों के कैरियर से संबंधित समस्याओं का समाधान कर रहे है साथ ही उन्हें गाइड करके स्टूडेंट को कैरियर चुनने में भी सहायता कर रहे है।

2 दिनों तक चलेगा शिक्षा महोत्सव:-

होटल होलीडे इन में आयोजित शिक्षा महोत्सव 2 दिनों तक चलेगा जिसका शुभारंभ 26 मार्च को हुआ और 27 मार्च देर शाम इसका समापन होगा। शिक्षा महोत्सव में छात्र-छात्राओं के साथ-साथ उनके अभिभावकों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। बच्चों ने अपने अभिभावकों के साथ  शिक्षा महोत्सव में लगे देश के जाने माने यूनिवर्सिटीज के स्टॉल पर जाकर कोर्सों की जानकारी ली साथ ही काउंसेलर और कैरियर एक्सपोर्ट्स के पास बैठकर अपनी जिज्ञासाओं को भी शांत किया। इसके साथ ही अपने लक्ष्य की करियर एक्सपोर्टस को जानकारी देते हुए कैरियर के ऑप्शन और करियर बनाने की सम्पूर्ण  जानकारी ली।


देशभर के टॉप संस्थानों ने शिक्षा महोत्सव में की शिरकत:-

होटल होलीडे इन में आयोजित शिक्षा महोत्सव में देश के जाने-माने टॉप यूनिवर्सिटीज के प्रतिनिधियों ने भाग लिया उन्होंने इस शिक्षा महोत्सव में अपने संस्थान की स्टाल लगाए और छात्रों को संस्थान में कराए जाने वाले कोर्सेज उस संस्थान का रिस्पांस जानकारी दी जिससे छात्र-छात्राएं जो विभिन्न क्षेत्रों मेडिकल इंजीनियर ग्राफिक्स या फिर अन्य क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहती हैं वह बेहतर यूनिवर्सिटी को चुन सकें।

पहले से करियर न चुनने से बढ़ रही है बेरोजगारी:-

शिक्षा महोत्सव में प्रेस वार्ता के दौरान आयोजकों ने बताया कि देश में बेरोजगारी बढ़ रही है उसका एक मुख्य कारण यह भी है कि छात्र-छात्राओं को शुरू से ही गाइड नहीं किया जाता कि वह किस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाएं गाइडेंस ना मिलने के चलते छात्र-छात्राएं 12th पास कर लेते हैं और फिर डिग्री कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं एक पोस्ट करते हैं फिर दूसरा कोर्स दूसरे क्षेत्र का कर लेते हैं जिसके कारण उन्हें उनके मनपसंद फील्ड में जॉब नहीं मिल पाता क्योंकि उनके अंदर उससे संबंधित दक्षता नहीं होती इसीलिए शिक्षा महोत्सव का आयोजन किया गया है जिससे 12वीं के बाद बच्चे क्या करें, वह किस फील्ड में जाना चाहता है और कहां से उस कैरियर की पढ़ाई करें इसकी जानकारी एक ही छत के नीचे दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *