सीकरी स्मारक तक पहुंच रहे अनधिकृत वाहन सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का हो रहा उल्लंघन

Exclusive Religion/ Spirituality/ Culture उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार
रिपोर्ट — धीरज कुमार
मोर्निंग सिटी संवाददाता 
आगरा / फतेहपुर सीकरी। विश्वदाय स्मारक तक पर्यटको के वाहनों के आने जाने पर सुप्रीम कोर्ट के प्रतिबंध के आदेश के बावजूद स्थानीय लोगों व लपको की मिली भगत से चार पहिया वाहन एवं ऑटो भी धड़ल्ले से आ-जा रहे है जब पुरातत्व विभाग के अधिकारियों द्वारा शनिवार को औचक निरीक्षण किया गया तो उक्त मामले में थाना पुलिस को पत्र भेजकर कर्तव्य की इतिश्री कर ली गयी। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में सीकरी स्मारको से सम्बन्धित बाद वसीम अहमद बनाम  भारत संघ व अन्य में न्यायालय द्वारा स्मारकों के अवलोकन के लिये आने वाले पर्यटक वाहनों को प्रतिबंधित किया गया।
प्रतिबंधित स्थान पर मौजूद वाहन
इसी के अनुपालन में गुलिस्ता वाहन पार्किंग का निर्माण कराया गया यहां से स्मारकों तक आने जाने के लिए सीएनजी बसों का संचालन एडीए द्वारा किया जाता है ! इसके बावजूद शाह कुली बैरियर से स्थानीय युवक व लपके पर्यटक वाहनों को मिली भगत कर स्मारकों तक ले जाते है यही नहीं बैरियर से टेम्पो चालक भी बेधड़क  पर्यटकों को ढो रहे हैं और बुलन्द दरवाजा, लंगर खाना बादशाही दरवाजा, जोधाबाई बुकिंग पर ऐसे अनधिकृत वाहनो को  देखा जा सकता है ।
स्मारक के समीप खड़े हुए ऑटो
19 फरवरी शनिवार को एएसआई के अधीक्षक पुरातत्वविद आर के पटेल अन्य अधिकारियों के साथ स्मारकों में पहुंचे ! और उन्होंने देखा की स्मारक के समीप तक वाहन खड़े हुए थे वह वाहनों को देख आश्चर्यचकित रह गये उन्होंने उक्त वाहनों को रोके जाने के निर्देश अधीनस्थों को दिये। इस पर सरंक्षण सहायक कलन्दर बिंद द्वारा थाना पुलिस को भी पत्र भेजकर स्मारकों तक आने वाले अनाधिकृत वाहनों को रोके जाने की मांग की गयी हैं। जब इस सम्बन्ध में हमारे संवाददाता ने संबंधित अधिकारियों से संपर्क किया गया तो संबंधित अधिकारियों ने फोन नहीं उठाये ! अब देखना यह होगा की सम्बंधित अधिकारी कब तक इस मामले को गंभीरता से लेते है और सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करते है ! यह तो आना वाला वक्त ही बताएगा !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *