अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस — “पंच महल”, फतेहपुर सीकरी में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने किया योग

Health आगरा उत्तर प्रदेश स्थानीय समाचार
मोर्निंग सिटी संवाददाता
फतेहपुर सीकरी/ आगरा। केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री एवं उपनेता, राज्यसभा, श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज “अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” के अवसर पर फतेहपुर सीकरी (यूपी) के ऐतिहासिक “पंच महल” में बड़ी संख्या में समाज के सभी वर्गों के लोगों के साथ योग किया। फतेहपुर सीकरी लोकसभा सांसद श्री राजकुमार चाहर, विधायक श्री बाबूलाल चौधरी; उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष श्री अशफाक सैफी एवं अन्य जनप्रतिनिधि और विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख लोग भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की सचिव श्रीमती रेणुका कुमार, अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं स्थानीय प्रशासन के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर श्री नकवी ने कहा कि योग, पूरी दुनिया के स्वास्थ्य, सौहार्द और खुशहाली का “परफेक्ट भारतीय हेल्थ हैंपर” है। श्री नकवी ने कहा कि योग अच्छी सेहत के खजाने की “गोल्डन चाभी” है और अच्छी सेहत ही इंसान की सबसे बड़ी दौलत है। श्री नकवी ने कहा कि वह स्वयं पिछले कई वर्षों से योग करते आ रहे हैं। योग केवल व्यायाम नहीं है बल्कि यह “सेहत विज्ञान” भी है।
योग मस्तिष्क, शरीर के बीच एकता कायम करता है। योग तन को मजबूती और मन को शांति प्रदान करता है।श्री नकवी ने कहा कि आज पूरा विश्व जोश-जुनून के साथ ”अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” मना रहा है। यह भारत के लिए गौरव और सम्मान की बात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *